क्या है कब्ज – कैसे करे कब्ज का इलाज

कब्ज से राहत Dr Ashish Bhanot

क्या है कब्ज – कैसे करे कब्ज का इलाज

कब्ज यानी पेट का पूरी तरह साफ नहीं होना। मल निकलने में परेशानी दर्द या बहुत सख्त होना । नतीजन, व्यक्ति को दिनभर असहज महसूस होता है। इतना ही नहीं, लंबे समय तक यह स्थिति बनी रहे तो शरीर में कई बीमारियां उत्पन हो सकती हैं।

ओम् क्लीनिकस के संस्थापक और वरिष्ठ सर्जन  डॉ. आशीष भनोट के अनुसार, पाचन तंत्र की खराबी के कारण ऐसा होता है। यदि कोई हफ्ते में 3 दिन से अधिक वक्त तक फ्रेश नहीं होता है तो समझिए उसे कब्ज हो गई है। इसका तत्काल इलाज जरूरी है।

कब्ज के कारण-
-समय पर खाना नहीं खाना, रात में खाना खाने के तुरंत बाद सो जाना
-पानी कम पीना
-अधिक मात्रा में मासाहारी – नॉनवेज भोजन
-मैदे से बनी भोजन का अधिक सेवन
-एक ही प्रकार का भोजन लगातार खाना
-भोजन करने के बाद एक ही स्थान पर बैठे रहना
-पेन किलर जैसी किसी दवा का सेवन

कब्ज से राहत के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय-
डॉ. आशीष भनोट के अनुसार, कब्ज में इलाज का सबसे बढ़िया इलाज खानपान और जीवनशैली में बदलाव है।
आहार में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं। इससे मल का वजन बढ़ जाएगा और पेट साफ करने में आसानी होगी। व्यायाम शुरू कर दें। सुबह उठते ही पानी पिएं। यदि गर्म पानी पिएंगे तो पेट साफ करने में आसानी होगी। यदि प्रेशर है तो तत्काल टॉयलेट जाएं। रोके नहीं। रोकने से समस्या हो सकती है।

सुबह उठने के बाद पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पीने से भी पेट साफ होता है। यदि इस उपाय के बाद भी समस्या बनी हुई है तो जुलाब का इस्तेमाल करते सकते हैं।

कब्ज में शहद बहुत फायदेमंद है। रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक ग्लास पानी के साथ मिलाकर पिएं। नियमित रूप इसका सेवन करने से कब्ज की समस्या हमेशा के लिए दूर हो जाती है।

रात में आजमाया जाने वाला एक और उपाय है हरड़ इसबगोल के पावडर को पानी के साथ लेना। गुनगुने पानी में इसके नियमित सेवन से कब्ज के साथ ही पेट की अन्य समस्याएं भी दूर हो जाएंगी। इसके अलावा रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाएं। सर्दी के मौसम में कोशिश करें कि दिनभर में गुनगुना पानी पिएं।

भोजन में काला नमक, आधा नींबू, सिका जीरा, हींग और सलाद की मात्रा बढ़ाएं। इससे कब्ज के साथ ही पेट से जुड़ी अन्य बीमारियां भी दूर हो जाती हैं।

पपीता भी बहुत फायदेमंद है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन डी होता है। दिन में एक बार पपीते का सेवन कब्ज दूर करता है। पका हुआ अमरूद भी इतना ही फायदेमंद है।

कुछ खास तरह के योगासन करने से भी कब्ज की समस्या से राहत मिल सकती है। जैसे – अधोमुख शवासन, पवनमुक्तासन, अनजनेयासन, बालासन, उत्तनासन और सुप्त मत्स्येन्द्रासन।

नोट :

  1. दिन में जितनी बार भी मल का प्रेशर हो टॉयलेट जाएं जब तक मल पतला (दस्त) या बहुत सख्त या निकलने में दर्द नहीं होती है तो ये कब्ज नहीं है
  2. बार या मल जाना या अधिक चिकास कुछ लोगो में ये Irritable Bowel Syndrome  लक्षण हो सकता है ऐसे में डॉक्टर से जाँच करवाना जरुरी है

 Dr Ashish Bhanot 

No Comments

Post A Comment